बच्चे/बच्ची की पढ़ाई के लिए 5000 रुपए SIP से 75 लाख का फंड बनाए और हो जाय टेंशन फ्री  

मध्यम वर्गीय परिवार के लिए अपने लड़के या लड़की की पढ़ाई के लिए बड़े फंड की जरूरत होती है जो उसकी 18-21 वर्ष उम्र होने पर आवश्यकता होती है जो सिर्फ Equity निवेश से ही संभव है इसलिए अगर आपको अपने लड़के या लड़की की पढ़ाई के लिए फंड जमा करना है तो बिना देर किए आज से ही म्यूचूअल फंड मे Investment शुरू कर दे | आपको शेयर बाजार को टाइमिंग या गिरावट का इंतजार किए बिना Investment शुरू कर देना चाहिए | बहुत सारे लोग शेयर बाजार गिरेगा और में तब Investment करूंगा ये सोच कर हमेशा टालते रहते है | समझने की बात ये है कि शेयर बाजार मे आज तक कितनी बार गिरावट हो चुकी है और बाजार लगातार नया हाई बना रहा है इसलिए बिना वक्त गवाय आपको अपने लड़के या लड़की की पढ़ाई के लिए आज से ही Investment शुरू कर देना चाहिए | बाजार का काम है ऊपर नीचे होना और आपका काम है रेगुलर इन्वेस्ट करना | आपको अपने लड़के या लड़की के लिए ज्यादा खर्च औसतन 10 वी क्लास के बाद लगेगा| जैसा कि देखा गया है कि ज्यादातर माता पिता अपने बच्चे/बच्ची को 10 वी क्लास के बाद प्रोफेशनल पढ़ाई के लिए Preparation करवाते है इसलिए आपको ध्यान देना चाहिए कि जब आपके पास पैसा बचे आपको उसी समय से Investment शुरू कर देना चाहिए और इन्वेस्मन्ट करते समय हमेशा एक बात का ध्यान देना चाहिए कि मार्केट ऊपर जाय या नीचे आपको Discipline के साथ investment करते रहना है आप जानते है कि आपका Goal या पैसे की Requirement आपको एक लंबे समय के बाद है और उस बीच मे कितनी बार बाजार ऊपर नीचे होगा तो उसका चिंता न कर लगातार आपको SIP करते रहना है

अगर आपको Mutual Fund मे Invest करके Goal Planning करना है तो आप https://www.assetplus.in/mfd/ARN-251836 Account open करके आप Lifetime Free Private Group मे Add हो सकते है After Opening of Accounts please mail at [email protected].

एक नए निवेशक के लिए Goal Planning करना बहुत जरूरी है इसलिए अगर कोई निवेश की शुरुवात कर रहा है तो उसे किस प्रकार से करना है वो आप हमारे साथ कर सकते है हमारे दिए गए लिंक https://www.assetplus.in/mfd/ARN-251836 से अकाउंट ओपन कर आप हमारे साथ Life Time फ्री सलाह ले सकते है कि किस Goal के लिए कितना sip और कितने साल के लिए करना है साथ ही साथ किस फंड मे करना है या आपको Free मे बताया जाता है जो आपको एक सफल निवेशक बनने मे मदद कर सकता है | निवेश की शुरुवात जितनी काम उम्र मे करेंगे उतना बड़ा फंड आप बना सकते है

SIP निवेश का सबसे अच्छा तरीका है

SIP निवेश का सबसे अच्छा तरीका है अगर आपको बैंक से ज्यादा रिटर्न चाहिए तो आपको म्यूचूअल फंड SIP मे Investment करना चाहिए | आप SIP Investment से ज्यादा अच्छा रिटर्न लंबे समय मे प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको कम से कम 500 रुपए से शुरुवात करनी चाहिए साथ ही साथ आपके पास जब भी अतिरक्त पैसा आ जाय तो आपको SIP को बढ़ाते रहना चाहिए जिससे Future मे होने वाला Inflation से आपको कोई दिक्कत नहीं होगी|

500 रूपये प्रतिमाह बचाकर भी पाएं 7.57 लाख का रिटर्न मात्र 20 वर्ष मे   

निवेश विशेषज्ञों (Investment Advisor) का कहना है कि ये जरूरी नहीं है कि आप बड़ी रकम से ही निवेश की शुरूआत करें। यदि आपने नियमित तौर पर यह राशि जमा की है तो आप 500 रूपये प्रति माह के निवेश से भी अगले 20 सालों में 7.57 लाख का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इन वर्षों में आपके द्वारा जमा की गई राशि कुल 1.20 लाख रूपये होगी जिसके 15 प्रतिशत अनुमानित रिटर्न के हिसाब से 7.57 लाख रूपये आप रिटर्न पा सकते हैं। वहीं आपके निवेश पर कुल 6.37 लाख रूपये का वेल्थ गेन होगा।

1000 रूपये प्रतिमाह के निवेश से करें शुरूआत और 15.2 लाख पाएं का रिटर्न मात्र 20 वर्ष मे   

यदि आप महीने में 1000 रूपये Invest करने की योजना बना रहे हैं तो Maturity के समय यह राशि आपको 15.2 लाख का फंड रिटर्न कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको किसी अच्छी म्यूचुअल फंड स्कीम (Mutual Fund Scheme) का Selection करना होगा। Selection के बाद आपको उसमें SIP पूरे 20 वर्षों तक नियमित तौर पर राशि जमा करना होगा। अगर आपकी बच्चे/बच्ची का जन्म हाल ही में हुआ है तो ऐसे में आपको निवेश शुरू कर देना चाहिए। इन वर्षों में आपके द्वारा जमा की गई राशि कुल 2.40 लाख रूपये होगी जिसके 15 प्रतिशत अनुमानित रिटर्न के हिसाब से 15.2 लाख रूपये आप रिटर्न पा सकते हैं। वहीं आपके निवेश पर कुल 12.8 लाख रूपये का वेल्थ गेन होगा।

50 लाख तक के रिटर्न के लिए कितनी राशि निवेश करें मात्र 20 वर्ष मे   

यदि आपको 50 लाख रूपये का फंड जमा करना है तो उसके लिए आपको हर महीने 3500 रूपये का निवेश करना होगा। इस बात में कोई शक नहीं है कि अगले 20 साल में आपके पास 50 लाख रूपये तक का रिटर्न प्राप्त हो जाएगा। 

प्रत्येक महीने 5000 रूपये की SIP पर कितना फंड बनेगा 20 वर्ष मे   

अगर आप प्रत्येक महीने 5000 रूपये बचाकर बच्चे/बच्ची की भविष्य के लिए म्युचुअल फंड (Mutual Fund) में SIP करते हैं और 15 प्रतिशत (Yearly Return) का औसत रिटर्न प्राप्त करते हैं और यह SIP बच्चे/बच्ची की 20 वर्ष की आयु होने तक किया जाता है तो इन 20 सालों में आप कुल 12,00,000 रूपये जमा करेंगे, जिस पर आपको 63.8 लाख रूपये का ब्याज प्राप्त होगा। इस प्रकार आप कुल 75.8 लाख रूपये का फंड जमा कर लेंगे, और 5000 रूपये की SIP से आपके मंथली बजट पर भी ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा।

अगर आपको Mutual Fund मे Invest करके Goal Planning करना है तो आप https://www.assetplus.in/mfd/ARN-251836 Account open करके आप Lifetime Free Private Group मे Add हो सकते है After Opening of Accounts please mail at [email protected].

प्रत्येक महीने 10,000 रूपये की SIP पर कितना फंड मात्र 20 वर्ष मे   

अगर आपकी इनकम इतनी है कि आप हर महीने 10,000 रूपये की SIP में Investment कर सकते हैं तो म्युचुअल फंड (Mutual Fund) SIP कैलकुलेटर के मुताबिक औसतन 15 प्रतिशत सालाना रिटर्न के हिसाब से अगले 20 सालों में आपके पास कुल 1.51 करोड़ रूपये का कॉर्पस होगा। जिसमें आपकी तरफ से जमा की गई राशि केवल 24 लाख रूपये ही होगी।

Open a Free Demat & Account account with us:-
Zerodha: https://zerodha.com/open-account?c=ZMPOUL
Upstox: http://upstox.com/open-account/?f=HBR
Angel broking: https://tinyurl.com/yx9gw7db
Paytm: https://paytmmoney.onelink.me/9L59/64be6812

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*