बेटी के जन्म से करें 3500 रुपये की SIP शादी की उम्र तक बनेगा 1.64 करोड़ रूपये

बेटी के जन्म से ही उसके भविष्य की चिंता हम सभी लोगों को होने लगती है। उसकी शादी से लेकर पढ़ाई-लिखाई आदि को लेकर हम काफी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में बच्ची के अभिभावक काफी पहले से Saving करने लगते हैं। वहीं आज के इस दौर में जब मंहगाई काफी तेजी से बढ़ रही है तो ऐसे में आपको अपने Saving किए हुए पैसों को Smart तरीके से Invest करने की जरूरत होती है। एक अच्छा Investment हमेशा ही अच्छा रिटर्न देने का काम करता है। देश में कई लोग एफडी (Fixed Deposit) या किसी सरकारी स्कीम (Government Schemes i.e Bonds, Pradhan Manti Yojana, NPS, Sukanya Samridhi Yojana and Pension Yojana) में निवेश करना पसंद करते हैं, हालांकि Investment के इन क्षेत्रों से उतना अच्छा Return नहीं मिल पाता है। ऐसे में एक अच्छा Return पाने के लिए आप किसी अच्छे म्यूचुअल फंड स्कीम (Mutual Fund Scheme) में निवेश कर सकते हैं। बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अगर आप Investment करने की योजना बना रहे हैं तो ऐसे में म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। Maturity में मिलने वाले पैसे से आप अपनी बेटी की शादी के अलावा उसकी पढ़ाई में भी उस राशि का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपको Mutual Fund मे Invest करके Goal Planning करना है तो आप https://www.assetplus.in/mfd/ARN-251836 Account open करके आप Lifetime Free Private Group मे Add हो सकते है After Opening of Accounts please mail at [email protected].

500 रूपये प्रतिमाह बचाकर भी पाएं 16.4 लाख का रिटर्न

निवेश विशेषज्ञों (Investment Advisor) का कहना है कि ये जरूरी नहीं है कि आप बड़ी रकम से ही निवेश की शुरूआत करें। यदि आपने नियमित तौर पर यह राशि जमा की है तो आप 500 रूपये प्रति माह के निवेश से भी अगले 25 सालों में 16.4 लाख का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इन वर्षों में आपके द्वारा जमा की गई राशि कुल 1.50 लाख रूपये होगी जिसके 15 प्रतिशत अनुमानित रिटर्न के हिसाब से 16.4 लाख रूपये आप रिटर्न पा सकते हैं। वहीं आपके निवेश पर कुल 14.9 लाख रूपये का वेल्थ गेन होगा।

1000 रूपये प्रतिमाह के निवेश से करें शुरूआत और 32.8 लाख पाएं का रिटर्न

यदि आप महीने में 1000 रूपये Invest करने की योजना बना रहे हैं तो Maturity के समय यह राशि आपको 31.6 लाख का फंड रिटर्न कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको किसी अच्छी म्यूचुअल फंड स्कीम (Mutual Fund Scheme) का Selection करना होगा। Selection के बाद आपको उसमें SIP पूरे 25 वर्षों तक नियमित तौर पर राशि जमा करना होगा। अगर आपकी बच्ची का जन्म हाल ही में हुआ है तो ऐसे में आपको निवेश शुरू कर देना चाहिए। इन वर्षों में आपके द्वारा जमा की गई राशि कुल 3.00 लाख रूपये होगी जिसके 15 प्रतिशत अनुमानित रिटर्न के हिसाब से 32.8 लाख रूपये आप रिटर्न पा सकते हैं। वहीं आपके निवेश पर कुल 29.8 लाख रूपये का वेल्थ गेन होगा।

50 लाख तक के रिटर्न के लिए कितनी राशि निवेश करें ?

यदि आपको 50 लाख रूपये का Corpus बनाना है तो उसके लिए आपको हर महीने 1500 रूपये का निवेश करना होगा। इस बात में कोई शक नहीं है कि अगले 25 साल में आपके पास 50 लाख से 53 लाख रूपये तक का रिटर्न प्राप्त हो जाएगा। 

अगर आपको Mutual Fund मे Invest करके Goal Planning करना है तो आप https://www.assetplus.in/mfd/ARN-251836 Account open करके आप Lifetime Free Private Group मे Add हो सकते है. After Opening of Accounts please mail at [email protected].

कितने की SIP तैयार करेगी 01 करोड़ से ज्यादा की रकम ?

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिये हर महीने म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश (Investment) आपके लिए बड़ा Corpus तैयार कर सकता है। अगर आप आज से ही निवेश (Investment) की शुरूआत SIP के जरिए करते हैं तो औसतन 15 प्रतिशत सालाना रिटर्न (Yearly Return) के हिसाब से हर महीने अभी से आपको 3500 रूपये की SIP करनी होगी।

प्रत्येक महीने 5000 रूपये की SIP पर कितना फंड ?

अगर आप प्रत्येक महीने 5000 रूपये बचाकर बेटी की भविष्य के लिए म्युचुअल फंड (Mutual Fund) में SIP करते हैं और 15 प्रतिशत (Yearly Return) का औसत रिटर्न प्राप्त करते हैं और यह SIP बेटी की 25 वर्ष की आयु होने तक किया जाता है तो इन 25 सालों में आप कुल 15,00,000 रूपये जमा करेंगे, जिस पर आपको 1.49 करोड़ रूपये का ब्याज प्राप्त होगा। इस प्रकार आप कुल 1.64 करोड़ रूपये का फंड जमा कर लेंगे, और 5000 रूपये की SIP से आपके मंथली बजट पर भी ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा।

प्रत्येक महीने 10,000 रूपये की SIP पर कितना फंड ?

अगर आपकी इनकम इतनी है कि आप हर महीने 10,000 रूपये की SIP में Investment कर सकते हैं तो म्युचुअल फंड (Mutual Fund) SIP कैलकुलेटर के मुताबिक औसतन 15 प्रतिशत सालाना रिटर्न के हिसाब से अगले 25 सालों में आपके पास कुल 3.28 करोड़ रूपये का कॉर्पस होगा। जिसमें आपकी तरफ से जमा की गई राशि केवल 30 लाख रूपये ही होगी।

रिकरिंग डिपॉजिट (RD) से कितना मिलता है रिटर्न

रिकरिंग डिपॉजिट (RD) या आवर्ती जमा खाता से SIP में निश्चित तौर पर ज्यादा रिटर्न मिलता है। रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में इस समय पांच से छह फीसदी का ब्याज मिल रहा है। जबकि Mutual Fund मे औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मान कर चला जा रहा है। हालांकि म्यूचुअल फंड का निवेश शेयर बाजार में होता है। इसलिए इसका रिटर्न भी इसी पर आधारित होता है। जब शेयर बाजार में तेजी हो रही हो तो रिटर्न तगड़ा होगा और मंदी हो रही हो रही तो रिटर्न कम। जबकि रिकरिंग डिपॉजिट (RD) या आवर्ती जमा खाता में एक निश्चित रिटर्न मिलता ही है लेकिन लंबे समय में Mutual Fund आपको ज्यादा रिटर्न देगा |

Open a Free Demat & Account account with us:-
Zerodha: https://zerodha.com/open-account?c=ZMPOUL
Upstox: http://upstox.com/open-account/?f=HBR
Angel broking: https://tinyurl.com/yx9gw7db
Paytm: https://paytmmoney.onelink.me/9L59/64be6812

किन बातों का रखें ध्यान ?

निवेश सलाहकारों (Investment Advisor) का कहना है कि अगर आप निवेश (Investment) की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको टाइमिंग (Timing means Share Market गिरावट) का इंतजार नहीं करें। जब आपका पैसा बचे उसी समय से निवेश शुरू कर दें। लेकिन एक चीज का ध्यान अवश्य ध्यान रखें कि अनुशासन से निवेश करें। मतलब कि समय पर निवेश करते रहना होगा या उसे बढ़ाते रहना होगा। वहीं अगर आप एक से ज्यादा एसआईपी (SIP) ले रहे हैं तो कोशिश करें कि एक कंपनी की ही एसआईपी ना लें। अगर तीन एसआईपी खरीद रहे हैं तो कोशिश करें कि तीनों अलग अलग कंपनी की एसआईपी लें।

SIP CALCULATOR से सम्बंधित कुछ बातें

म्युचुअल फंड SIP के जरिए निवेश का कैलकुलेशन निवेशक की तरफ से चुनी गई निवेश की शैली के आधार पर किया जाता है। म्युचुअल फंड के विषय विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसे कैलकुलेशन में कंजरवेटिव इन्वेस्टर के 12.5% – 15% प्रति वर्ष Return मानी जाती है। मॉडरेट निवेशक के लिए यह 16.5% सालाना और एग्रेसिव इन्वेस्टर के लिए यह 17% – 20% सालाना मानी जाती है।

Disclaimer – All posts are for education & Learning purpose only. Our website is not responsible for your Profit & Loss. Please contact your Financial Advisor before investing in any securities.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*