म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले कुछ जरूरी बातों को बिल्कुल शुरूआत से समझें

जब कोई व्यक्ति म्यूचुअल फंड निवेश (Mutual Fund Investment) के विषय में सोचता है तब सबसे पहले वह यह जानना चाहता है कि निवेश के लिए किस प्लेटफॉर्म (Platform) का चुनाव करना चाहिए। देखिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश (Investment) के लिए आपके पास कई सारे ऑप्शन (Option) हैं जैसे – विभिन्न प्रकार के Mobile App, Websites, ब्रोकर ऑफिस (Broker Office), किसी म्यूचुअल फंड की वेबसाइट या अगर आप किसी बैंक के म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो उस बैंक में जाकर और बात करके निवेश शुरू कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड का Area बहुत बड़ा है और अचानक से सभी चीजों को नहीं समझा जा सकता है पर आपको शांतिपूर्वक चीजों को समझने की कोशिश करनी चाहिए कुछ समय बाद आप पायेंगे कि आपको उस विषय की अच्छी समझ हो जाएगी।

अगर आपको Mutual Fund मे Invest करके Goal Planning करना है तो आप https://www.assetplus.in/mfd/ARN-251836 Account open करके आप Lifetime Free Private Group मे Add हो सकते है After Opening of Accounts please mail at [email protected].

म्यूचुअल फंड निवेश के लिए पहला कदम क्या होना चाहिए

म्यूचुअल फंड निवेश (Mutual Fund Investment) के लिए सबसे पहला कदम जो आपको लेना है वह है लक्ष्य निर्धारण (Goal Planning), यह बहुत जरूरी है क्यूंकि म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश (Investment) के अलग-अलग विकल्प आपको मिल जाएंगे इसलिए आपको चाहिए कि आप अपना GOAL निर्धारित करें और अपने GOAL पर ही इन्वेस्ट (Invest) करें। जैसे आप किसी आपातकालीन परिस्थिति (EMERGENCY FUND) के लिए निवेश करना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न (Good Return) भी पाने की आशा रखते हैं तो आपको लिक्विड म्यूचुअल फंड (Liquid Mutual Fund) में निवेश करना चाहिए क्योंकि इसे तुरंत ही अकाउंट में प्राप्त किया जा सकता है। जबकि अन्य म्यूचुअल फंड यूनिट (Mutual Fund Unit) को बेचने पर दो से तीन दिन का समय लगता है। खाते में पैसे आने के लिए हाल ही में इसे 2 दिन के ही अंदर निपटाने का नियम लागू किया गया है। म्यूचुअल फंड की हर स्कीम ऐसी है जिसमें आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलता है इसे आपको समझना है कि किस फंड में आपको निवेश करना चाहिए या किसमें नहीं क्यूंकि अगर आप भ्रमित हुए तो आप किसी गलत फंड में भी निवेश कर सकते हैं इसलिए ये आपको अच्छे से सोच लेना चाहिए कि आपको किस फंड पर निवेश करना चाहिए।

अगर आपको Mutual Fund मे Invest करके Goal Planning करना है तो आप https://www.assetplus.in/mfd/ARN-251836 Account open करके आप Lifetime Free Private Group मे Add हो सकते है After Opening of Accounts please mail at [email protected].

अपनी जोखिम क्षमता को पहचानें

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में जोखित (Risk) का सही अर्थ अभी भी अधिकांश लोगों को पता नहीं है। कई लोग जोखिम (Risk) का पैमाना यह निर्धारित कर लेते हैं कि म्यूचुअल फंड हाउस (Mutual Fund House) भाग जायेगा या जिस एप या कंपनी के माध्यम से निवेश किये हैं वह भाग जायेगा क्या। अगर म्यूचुअल फंड के सभी पैरामीटर को समझें तो आप पायेंगे कि म्यूचुअल फंड हॉउस (Mutual Fund House i.e Axis, HDFC, Mirae etc.) का भाग जाना असंभव (Impossible) है। अगर आप किसी मोबाइल App के माध्यम से भी निवेश (Invest) किये हैं तो वे भी नहीं भाग सकते और अगर कोई एप (Mobile App) ऐसा करता है तो नुकसान Mobile एप को होगा आपका नहीं। आपको समझने की जरूरत है कि मोबाइल एप्स (Mobile App) एक माध्यम मात्र हैं आपके पैसे सीधे म्यूचुअल फंड हॉउस (Mutual Fund House) को जाते हैं। एप्स (Mobile App) से आप केवल अपनी परफॉर्मेंस (Performance) देख सकते हैं। इसके अलावा और भी बहुत कुछ।

               यहां जोखिम (Risk) का अर्थ है कि आप किस स्थिति में हैं उस हिसाब से फंड का चुनाव (Selection of Funds) करें, एक जवान व्यक्ति (Young Person) जो अधिक रिस्क (High Risk) ले सकता है उनके लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) अच्छा विकल्प है यहां रिटर्न भी काफी अच्छा मिलेगा। वहीं बुजुर्गों (Senior Citizen) के लिए डेट फंड (Debt Fund) सही है, यह पैसा सरकारी स्कीमों (Government Scheme), बांड (Bond) आदि में लगाया जाता है इसमें रिटर्न की राशि तो कम है पर जोखिम (Risk) भी काफी कम है।

म्यूचुअल फंड चुनाव से पहले फंड के परफॉर्मेंस को देखें

यहां आपको फंड के प्रदर्शन (Performance) को लॉन्ग टर्म (Long Term) में देखना है कम समय (Short Time Frame) में कोई भी फंड बढ़िया रिटर्न दे सकता है परन्तु आपको उन म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहिए जो काफी समय से हैं और हर साल बढ़िया रिटर्न दे रहे हैं क्योंकि यहाँ फंड मैनेजर (Fund Manager) लम्बे समय से अनुभवी हो गए हैं वे आपके पैसे अच्छे से मैनेज करेंगे।

म्युचुअल फंड एसआईपी (SIP) या लम्पसम (LUMPSUM)

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में आप दो तरह से निवेश (Invest) कर सकते हैं, पहला तरीका है SIP (Systemic Investment Plan) जिसमें एक निर्धारित राशि जो 100 रूपये से लेकर आपकी आय के हिसाब से कितना भी हो सकता है जिसे आप प्रत्येक महीने निवेश करते हैं। दूसरा है लम्पसम (Lumpsum) जिसमें एकमुश्त निवेश (Onetime Investment) किया जाता है यह उनके लिए है जिनके पास अचानक अच्छी खासी रकम आती है और वे इसे एक बार में निवेश करना चाहते हैं। म्यूचुअल फंड SIP में आपको कंपाउडिंग का फायदा मिलता है एक छोटी रकम (Small Amount) भी अगर आप लम्बे समय (Long Term) तक निवेश कर रहे हैं तो आपको काफी बड़ा अमाउंट रिटर्न में मिलता है।

अगर आपको Mutual Fund मे Invest करके Goal Planning करना है तो आप https://www.assetplus.in/mfd/ARN-251836 Account open करके आप Lifetime Free Private Group मे Add हो सकते है After Opening of Accounts please mail at [email protected].

KYC और नॉमिनी डिटेल है जरूरी

KYC मतलब Know Your Customer बहुत जरूरी है साथ ही नॉमिनी (Nominee) जानकारी भी एक बार जब आप KYC कर लेते हैं तो उसके बाद किसी भी म्यूचुअल फंड में जब चाहे निवेश कर सकते हैं। यह समझिए कि KYC आपके निवेशक के तौर पर एक पहचान है।

म्यूचुअल फंड पर लगने वाले टैक्स को जाने

टैक्सेशन के हिसाब से म्यूचुअल फंड को दो हिस्सों में कर लें, एक में इक्विटी म्यूचुअल फंड और दूसरे में अन्य सभी प्रकार के फंड को शामिल किया जाता है, शेयर मार्केट में लिस्टेड सभी घरेलू कंपनियों (Listed Domestic Company) में निवेश इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) के तहत आता है जहां एक साल से कम समय ( Less than one year) के निवेश पर Short Term कैपिटल गेंस टैक्स लगता है और 12 महीने से अधिक के समय अवधि पर Long Term कैपिटल गेंस टैक्स लगता है।

इक्विटी के अलावा अन्य सभी निवेश दूसरी श्रेणी में आते हैं जैसे –

  • डेट फंड (Debt Fund)
    • लिक्विड फंड (Liquid Fund)
    • शॉर्ट टर्म डेट फंड (Short Term Debt Fund)
    • इनकम फंड्स (Income Funds)
    • गवर्नमेंट सिक्योरिटीज (Government Securities)
    • फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (Fixed Maturity Plan)
    • गोल्ड ETF (Gold Exchange Traded Fund)
    • गोल्ड सेविंग्स फंड (Gold Saving Fund)
    • इंटरनेशनल फंड (International Fund)

इन निवेशों को 3 साल से पहले बेचने पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स (Short Term Capital Gain Tax) लगता है और तीन साल से अधिक समय पर यदि आप बेचते हैं तो लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस टैक्स (Lo g Term Capital Gain Tax) लागू होता है। SIP में आप जिस तिथि में यूनिट अलाटमेंट होता हैं टैक्सेशन के लिए उसी तिथि को देखा जाता है। यूनिट अलाटमेंट तिथि के अनुसार ही लॉक इन पीरियड (Lock in period) तय किया जाता है।

अगर आपको Mutual Fund मे Invest करके Goal Planning करना है तो आप https://www.assetplus.in/mfd/ARN-251836 Account open करके आप Lifetime Free Private Group मे Add हो सकते है After Opening of Accounts please mail at [email protected].

क्या डिविडेंड पर टैक्स लगता है

नहीं चूंकि म्यूचुअल फंड हाउस पहले से ही डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (Dividend Distribution Tax) भर चुका होता है इसलिए डिविडेंड पर टैक्स लागू नहीं होता है।

शॉर्ट टर्म कैपिटल गेंस टैक्स कितना लगता है

इस टैक्स की कैलकुलेशन दो श्रेणी में की जाती है, इक्विटी ओरिएंटेड फंड(Equity oriented Fund) में 15 प्रतिशत का टैक्स लगता है जबकि दूसरे श्रेणी के फंड्स में आपको मुनाफं पर टैक्स देना होता है। यह आपके नियमित आय(Regular Income) पर जुड़ता है और उस हिसाब से टैक्स लगता है जितनी आपकी आय (Income) है।

लांग टर्म कैपिटल गेंस टैक्स

इक्विटी रिलेटेड फंड में 1 लाख रूपये तक कोई टैक्स नहीं लगता है एक लाख से ऊपर पर 10 फीसदी का टैक्स लगता है, सिक्योरिटीज ट्रांजैक्शन टैक्स भरने पर टैक्स में छूट मिलता है। इक्विटी ऑरिएंटेड फंड्स के लिए नेट एसेट वैल्यू (NAV) देखा जाएगा। इक्विटी स्कीम के लॉन्म टर्म कैपिटल गेन टैक्स पर इंडेक्सेशन (Indexation) बेनेफिट नहीं मिलता दूसरी श्रेणी के फंड्स पर 20 प्रतिशत टैक्स देना होगा।

इनकम टैक्स 80 C के तहत टैक्स

सेक्शन 80C, 80CCD, 80TTB के तहत टैक्स बेनेफिट मिलता है नॉन-रेजिडेंट को LTCG-STCG पर पूरा टैक्स देना होता है।

सेक्शन 87A के तहत टैक्स बेनेफिट

सेक्शन 87A के तहत 12500 की टैक्स छूट मिलती है कैपिटल गेन के बदले Rebate लिया जा सकता है।

इंडेक्सेशन क्या है

यह टैक्स को कम करने और कई-कई बार तो टैक्स को पूरी तरह खत्म करने के लिए उपयोग किया जाता है निवेश पर लगी रकम को महंगाई के बराबर दिखाने पर टैक्स में फायदा लिया जा सकता है।    

Open a Free Demat & Account account with us:-
Zerodha: https://zerodha.com/open-account?c=ZMPOUL
Upstox: http://upstox.com/open-account/?f=HBR
Angel broking: https://tinyurl.com/yx9gw7db
Paytm: https://paytmmoney.onelink.me/9L59/64be6812

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*